फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने किया पीएम मोदी का ऐसा स्वागत, देखते ही लगा लिया गले


PM Modi in France: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस पहुंच गए हैं. पेरिस के एलिसी पैलेस मे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दोस्तों की तरह स्वागत किया. दोनों ही दिग्गज नेता पुराने दोस्तों की तरह ही गर्मजोशी से एक-दूसरे के गले लगे. पिछले हफ्ते मैक्रों के दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के उन पहले कुछ नेताओं में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात की है. उन्होंने मैक्रों को फिर से चुने जाने के बाद बधाई संदेश भी दिया था.

मोदी की यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब यूरोपीय संघ का नेतृत्व फ्रांस कर रहा है. साथ ही यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल हुए हैं. अगस्त 2019, जून 2017, नवंबर 2015 और अप्रैल 2015 के बाद मोदी की यह पांचवीं फ्रांस यात्रा है. फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने मार्च 2018 में भारत का दौरा किया. दोनों नेताओं ने अक्टूबर 2021 में जी20 रोम शिखर सम्मेलन, जून 2019 में जी20 ओसाका शिखर सम्मेलन और दिसंबर 2018 में जी20 ब्यूनस आयर्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी.

इन क्षेत्रों में साझेदार हैं भारत-फ्रांस

भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं. दोनों देशों के बीच रक्षा, असैन्य परमाणु, अर्थव्यवस्था, अंतरिक्ष और समुद्री सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण, आतंकवाद का मुकाबला, लोगों के बीच संबंधों में बहुआयामी साझेदारी है. भारत और फ्रांस नवंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सीओपी21 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सदस्य हैं.

Cannes Festival 2022: भारत-फ्रांस मना रहे हैं अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ, कांस फिल्म फेस्टिवल में भारत को मिलेगा ये सम्मान

दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापार

दोनों देशों के बीच 7.86 अरब अमेरिकी डालर (2020-21) के द्विपक्षीय व्यापार और अप्रैल 2000 से 9.83 अरब अमरीकी डालर के कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के साथ एक मजबूत आर्थिक साझेदारी है. भारत में रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श, इंजीनियरिंग सेवाओं और भारी उद्योगों जैसे क्षेत्रों में एक हजार से अधिक फ्रांसीसी व्यवसाय मौजूद हैं. फ्रांस में 150 से अधिक भारतीय कंपनियां 7,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं.

ये भी पढ़ें- Lalitpur Rape Case: फरार SHO को पुलिस ने किया गिरफ्तार, रेप पीड़िता के साथ बलात्कार का आरोप



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Warning: file_get_contents(index.php): failed to open stream: No such file or directory in /home/u236728009/domains/technopiler.com/public_html/newsdaily/wp-includes/plugin.php on line 441