खाने के तेल पर महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, सरकार उठाने जा रही ये कदम


Edible Oil Price Hike: देश में खाद्य तेलों की बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने कहा है कि इंडोनेशिया से पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध से आपूर्ति तो बाधित जरूर हुई है लेकिन फिलहाल सरकार के पास इसका पर्याप्त स्टॉक है. केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे के मुताबिक सरकार के पास 40 से 45 दिनों का स्टॉक मौजूद है और सरकार को उम्मीद है कि इंडोनेशिया पाम तेलों के निर्यात पर लगी पाबंदी जल्द ही हटा लेगा.

खाद्य सचिव ने बताया कि इंडोनेशिया में 407 लाख मैट्रिक टन पाम तेल का उत्पादन होता है जबकि खपत करीब 200 लाख मैट्रिक टन का ही होता है. ऐसे में उन्होंने उम्मीद जताई कि इंडोनेशिया के पास जल्द ही निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहेगा.

रातों रात नहीं हो सकता समस्या का समाधान

सुधांशु पांडे ने कहा कि प्रतिबंध हटने के बाद पाम तेल की आपूर्ति फिर सुचारू हो जाएगी जिससे देश में खाद्य तेलों के दाम गिरने की उम्मीद होगी. हालांकि उन्होंने कहा कि रातों रात खाद्य तेलों की समस्या का समाधान नहीं हो सकता क्योंकि खाद्य तेलों के लिए भारत को काफी हद तक आयात पर निर्भर रहना पड़ता है. उन्होंने बताया कि कृषि मंत्रालय राष्ट्रीय तिलहन मिशन पर काम कर रहा है और जल्दी ही इसके सकारात्मक नतीजे सामने आने की उम्मीद है.

प्रतिबंध लगने से बढ़े दाम

भारत अपनी जरूरत का 60 फ़ीसदी से ज्यादा पाम तेल आयात करता है. दुनिया के सबसे बड़े पाम तेल उत्पादक देश इंडोनेशिया ने अपनी घरेलू आवश्यकताओं के चलते अपने यहां से पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसका असर भारत पर भी दिखाई दे रहा है और खाद्य तेलों के दाम ऊंचे बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: राजस्थान में आम आदमी पर महंगाई की एक और मार, उदयपुर में आज से 4 रुपये लीटर बढ़े दूध के दाम

ये भी पढ़ें: Mumbai Local Train: बढ़ती महंगाई के बीच मुंबईवासियों को बड़ी राहत, मुंबई एसी लोकल के किराए को रेलवे ने किया आधा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Warning: file_get_contents(index.php): failed to open stream: No such file or directory in /home/u236728009/domains/technopiler.com/public_html/newsdaily/wp-includes/plugin.php on line 441