अच्छी नींद लेनी है तो अपनाएं ये मुद्राएं


How To Sleep Better: पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद मानव की स्वस्थ जीवनशैली के लिए बेहद ज़रूरी है. क्योंकि नींद व्यक्ति के शरीर को पूरे दिन की थकान से निजात दिलाकर शरीर को अगले दिन के लिए तैयार करती है. इसलिए बहुत ज़रूरी है कि एक बेहतर और अच्छी नींद लेने के लिए सही मुद्रा अपनाएं. सही पोजीशन में सोना आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जबकि गलत पोजीशन में सोना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए सोने की सही मुद्रा कैसी होनी चाहिए जानिए आयुर्वेद के सीनियर डॉक्टर डॉ. विनोद से.

पीठ के बल सोना
पीठ के बल सोना सेहत के अधिक फायदेमंद होता है. क्योंकि यह आपकी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही आपके शरीर के पोस्चर को भी सही बनाए रखता है, जिससे आपकी पीठ और जोड़ों पर अनावश्यक दबाव कम होता है. हालांकि जिन लोगों का पेट कुछ बढ़ा हुआ होता है, वे इस मुद्रा में आरामदेह महसूस नहीं करते क्योंकि पेट के वजन की वजह से उन्हें सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है.

अपनी तरफ करवट लेकर सोना
करवट लेकर सोना शरीर के लिए फायदेमंद है. अपनी तरफ करवट लेकर सोना आपके खर्राटों को कम करता है, साथ ही हार्टबर्न से राहत पाने में भी मदद करता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके पाचन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. अगर आप करवट लेकर सोते हैं तो आपको बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए.

पेट के बल सोना
अगर आप पेट के बल सोते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सोने के लिए हमेशा पतले तकिए का ही इस्तेमाल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि पतले तकिए के इस्तेमाल से आपके गर्दन और सिर में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा और ऐसा करके आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं. अपने पेट के बल सोना आपके खर्राटों को कम करने में मदद कर सकता है और स्लीप एपनिया वाले लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है.

फीटल पोजीशन में सोना
इस मुद्रा में सोना सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह न केवल आरामदायक है बल्कि पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने में भी मदद करता है. प्रेगनेंट वूमेन के लिए यह मुद्रा बहुत अच्छी होती है. साथ ही यह मुद्रा नींद के दौरान खर्राटों को कम करने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें-

Health Tips: क्या आपको भी गहरी नींद नहीं आती है? करें ये 5 उपाय

Heat Stroke: लू लगने पर क्या करना चाहिए? जानें हीट-स्ट्रोक के लक्षण और बचाव के तरीके

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Warning: file_get_contents(index.php): failed to open stream: No such file or directory in /home/u236728009/domains/technopiler.com/public_html/newsdaily/wp-includes/plugin.php on line 441